Online e book एवं Notes से पैसे कैसे कमाएं

Online e-book एवं Notes बना करके घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका जानिए 

जी हां दोस्तों, आप घर बैठे ऑनलाइन ई बुक एवं नोट्स बना करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. आज के समय बहुत सारे ऐसे ऑफिस हैं जो फ्रीलांसर के द्वारा ही अपने प्रोजेक्ट का कंटेंट राइटिंग का काम करवाते हैं. Online e book एवं Notes से पैसे कैसे कमाएं

Online e book एवं Notes से पैसे कैसे कमाएंअगर आप सही तरीका जान जाएंगे तो यकीन मानिए कि आप घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं शर्त एक ही है कि आपको मेहनत करना होगा. दूसरा करता है कि आपको कंटेंट राइटिंग ठीक से आना चाहिए. 

E-book बना करके कितना पैसा कमा सकते हैं? 

आपको बिल्कुल यकीन नहीं होगा कि 2 से लेकर के ₹10 में बिकने वाले की बुक से लोग लाखों रुपए महीने कमा लेते हैं. एक बात याद रखिएगा कि इंटरनेट पर कोई भी लिमिट नहीं होता है. अगर आपका किस्मत काम कर दिया तो 10 मिनट में ही आपके 1000000 की बुक दिख जाएंगे. मान लीजिए कि आज के ई बुक का कीमत मात्र ₹2 था, अगर आप दो से 1000000 दोगुना कर देंगे तो सीधे यह 2000000 हो जाता है. 

ई बुक को कैसे बनाएं

जैसे आप के लिए मैं यह आर्टिकल लिख रहा हूं चाहूं तो मैं इसका ईबुक बना सकता हूं, मैंने पर्यायवाची शब्दों के एक बनाया है उनसे मैंने काफी पैसे कमाया है. 

जैसे कि आप अपने मोबाइल फोन के गूगल डोकोमेंट में कंटेंट या किसी परीक्षा के नोट्स को पहले टाइप कर लीजिए. उसके बाद इसे पीडीएफ फॉर्मेट में बदल दीजिए. 

उसके बाद आप e-book बेचने वाले वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर्ड कीजिए. रजिस्टर करने के बाद आप अपने द्वारा लिखे गए पीडीएफ फॉर्मेट वाले नोट्स को अपलोड कर दीजिए. 

कोशिश करें कि अपने ही बुक से संबंधित जो भी जानकारी दे रहे हैं सही से और पूर्ण जानकारी दें. आपके द्वारा दिए गए ही पूर्ण जानकारी से गूगल सर्च में उसका रैंक आएगा. 

सर्च इंजन या उस वेबसाइट के सर्च इंजन में जितना जल्दी आपके द्वारा प्रकाशित किए गए इबुक रैंक करेगा उतना ही आपका बुक दिखेगा. 

नोट्स एवं प्रोजेक्ट बना करके भी आप पैसे कमा सकते हैं

जी हां दोस्तों आप नोट्स एवं प्रोजेक्ट बना कर के भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप हिंदी भाषा के जानकार हैं तो अभी आप नोट्स एवं प्रोजेक्ट बना कर के पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा. 

अगर आप एक अच्छा प्रोफाइल बना लेते हैं और वह गूगल सर्च में रैंक कर जाता है तो ऐसे में आपको काम की कभी भी कमी नहीं होगी. 

कंपनियों के ब्राउज़र बना करके भी आप पैसे कमा सकते हैं

आज के समय हजारों कंपनियां अपने प्रोडक्ट के ब्राउजर हिंदी में बनवा रहे हैं. आप तो जानते ही हैं कि हर कंपनी को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. 

मार्केटिंग करने के लिए उसे अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे कंटेंट की आवश्यकता होती है. कंपनियां इसके लिए परमानेंट कोई भी कर्मचारी नहीं रखता है वह फ्रीलांसर्स के द्वारा ही अपने प्रोडक्ट के ब्राउज़र बनवाते हैं. 

अगर आप ए कंटेंट राइटर हैं तो आप फ्रीलांसर वेबसाइट के द्वारा यह काम पा सकते हैं और अच्छा खासा रकम भी कमा सकते हैं. जैसे-जैसे आप का तजुर्बा इस फील्ड में बनेगा आपका कमाई भी बढ़ेगा. 

Conclusion Points

इस बात की मैं गारंटी देता हूं कि अगर आपका लेखन शैली अच्छा है तो आपको कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाने के लिए कोई भी नहीं रोक सकता है. 

मैं तो बस इतना कहूंगा कि आप अपने लेखन को बेहतर कीजिए और इसे इंटरनेट पर लाइए. जब तक आप अपने लेखन को इंटरनेट पर नहीं लाएंगे तब तक आपको प्रसिद्धि नहीं मिलेगी. जब तक प्रसिद्धि नहीं मिलेगा तब तक आपको काम नहीं मिलेगा. 

आर्टिकल से संबंधित आपके पास कोई भी प्रश्न हो तो कृपया आप बेझिझक होकर के कमेंट बॉक्स में लिखिए हमें आपके प्रश्नों के उत्तर देने में बहुत खुशी होती है, धन्यवाद. 

Similar Posts

5 Comments

  1. मुझे अपने नोट्स ऑनलाइन लेकर बेचने है सर, और मैं कुछ अलग करना चाहता हूं, और इसके लिए मैं आपसे पर्सनली बात करना चाहता हुं। आप अपना थोड़ा सा समय मुझे दे तो मैं आपका शुक्रगुजार होऊंगा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *